फ्रिज क्या है,और कैसे काम करता है ?



हेलो फ्रेंड्स आज हम आपके लिए बहुत ही इंट्रेस्टिंग टॉपिक लेकर आये है जैसा की हम और आप जानके ही है की गर्मी का मौसम आने बाला  है और गर्मी में वो चिलमिलाती धूप , बार बार ठंडा पानी पीना , ठंडी ठंडी चीजे खाना इत्यादि आज के टाइम में सायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां रेफ्रीजरेगेटर (फ्रिज) हो इसके अलावा आप कहीं भी चले जाए जैसे रेस्टॉरेंट , होटल, जनरल स्टोर , हर जगह आप इसका प्रयोग देख सकते हैं। 

भोजन की बर्बादी का करें काम |
क्योंकि आज भी भूखें सो जाते है इंसान ||

खाने पीने वाली चीज़ों को खासकर इसी में सुरक्षित करने के लिए रखा जाता है हमारे घर में इस्तेमाल होने वाला एक सामान्य (फ्रिज) रेफ्रिजरेटर होता है जिसका इस्तेमाल हम अक्सर खाद्य पदार्थों को ज्यादा लंबे समय तक बचाने के लिए करते हैं और बर्फ जमाने के लिए पानी ठंडा इत्यादि करने के लिए इस्तेमाल करते हैं आप अक्सर Cold-Drink और Juice पीने जाते होंगे और Shopkeeper से बोलते भी होंगे की भाई ठंडा ठंडा Cold-Drink/ पानी देना अगर वो ठंडा ना  हो तो आप उसे पीते भी नहीं होंगे। इसके अलावा हम और हम सभी Ice-Cream बहुत पसंद करते हैं। बच्चे क्या और बूढ़े क्या हर कोई आइस-क्रीम के शौक़ीन होते हैं। Ice cream हमेशा ठंडा ठंडा बहुत पसंद करते है


👉Below 15,000/- Best Refregerator in India 2020


👉Single Door Refrigerator Benifits

सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर सबसे अधिक ऊर्जा कुशल रेफ्रिजरेटर हैं। वे डबल डोर रेफ्रिजरेटर की तुलना में बहुत कम बिजली, लगभग 35 से 50% कम बिजली की खपत करते हैं। 50 से 250 लीटर के कॉम्पैक्ट आकार में आता है और 1 - 3 सदस्यों के छोटे परिवार के लिए सबसे अच्छा है। सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर सबसे किफायती हैं। एलजी, भँवर, सैमसंग जैसे सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड। आप उन्हें 20,000 रुपये से कम में प्राप्त कर सकते हैं। छोटी क्षमता के कारण सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर बहुत कम फ्लोर स्पेस और वॉल्यूम रखता है |


Product
Price
Remark




Price : ₹ 11,290




Price : ₹ 11,990




Price : ₹ 12,990




Price : ₹ 11,599




Price : ₹ 12,640

👉रेफ्रीजिरेटर के लाभ 


1. फ्रिज में हम खाने को लम्बे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं । 
2. फ्रिज में हम खाने को कीटाणुओं से बचाकर भी रख सकते हैं।
3. कुछ खाने की चीज़ें ऐसी होती हैं जो बाहर के वातावरण में आने से जल्दी ख़राब हो जाते हैं उन्हें भी आप फ्रिज में रख कर कुछ दिनों बाद इस्तेमाल कर सकते हैं।
4. बाहर भले खाना ख़राब न हो लेकिन कीड़े मकोड़े लगने का खतरा होता है लेकिन फ्रिज के अंदर कीड़े मकोड़े से भी खाना को बचाया जाता है।
5. फ्रिज में हम पीने का पानी ठंडा रखते हैं साथ ही Cold Drinks तो भी ठंडा कर सकते है ।

काशकोई ऐसा नियम आएँ |
बचा हुआ भोजन भूखें को मिल जाएँ ||



👉Double Door Refrigerator Benifits

एक डबल डोर रेफ्रीजिरेटर में आमतौर पर खाद्य पदार्थों के लिए ऊपर की और एक अलग कम्पार्टमेंट होता है, जिसमें आइस-क्रीम, भोजन फूड्स, बर्फ आदि की आवश्यकता होती है और नीचे फ्रिज सेक्शन होता है, जिसका उपयोग दिन-प्रतिदिन किया जाता है। दो डिब्बे तापमान को अलग-अलग नियंत्रित करने में मदद करते हैं, भले ही आप कितनी बार दरवाजा खोलते क्यों न हों। इस तरह के रेफ्रिजरेटर 5 - 10 लोगों वाले परिवार के लिए उपयुक्त हैं क्योंकि यह ऊर्जा संरक्षण में मदद करता है।

Product
Price
Remark


Price : ₹ 18,490

 

Price : ₹ 23,290

 

Price : ₹ 24,100

 


Price : ₹ 44,490

 

Price : ₹ 24,990

Comments